Sunday, November 27th, 2022

चीफ जस्टिस यूयू ललित के बेटे समेत 4 वकीलों को SC में UP सरकार का वकील बनाने का आदेश स्थगित

 सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार के मामलों की पैरवी करने के लिए चार वकीलों को नियुक्त करने का आदेश स्थगित हो गया है. जिन चार वकीलों की नियुक्ति यूपी सरकार की तरफ से की जा रही थी उनमें एक भारत के चीफ जस्टिस यूयू ललित के बेटे एडवोकेट श्रीयश यू ललित भी शामिल थे. इनके अलावा एडवोकेट नमित सक्सेना, प्रीति गोयल और यथार्थ कांत को भी यूपी सरकार की तरफ से SC के मामलों में पैरवी के लिए नियुक्त किया गया था.

न्याय विभाग ने 21 सितंबर को ही इन चारों नामों को यूपी सरकार का वकील नियुक्त करने का आदेश जारी किया था. हालांकि 5 दिन बाद ही अब इस शासनादेश को लागू करने से रोक दिया गया है. पुराने शासनादेश में नमित सक्सेना को एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड, प्रीति गोयल को विशेष पैनल अधिवक्ता, श्रीयश यू ललित को वरिष्ठ पैनल अधिवक्ता और यथार्थ कांत को कनिष्ठ पैनल अधिवक्ता के रूप में नियुक्त करने की स्वीकृति प्रदान की गई थी.आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में प्रदेश सरकार की तरफ से नियुक्त होने वाले अधिवक्ताओं के लिए अंतिम स्वीकृति राज्यपाल प्रदान करते हैं.

कौन हैं श्रीयश यू ललित?

एडवोकेट श्रीयश यू ललित सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित के बेटे हैं. आपको बता दें कि पिछले महीने जस्टिस उदय उमेश ललित ने देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश बने थे. चीफ जस्टिस यूयू ललित के दो बेटे हैं. बड़े बेटे श्रीयश ललित और उनकी पत्नी रवीना, दोनों पेशेवर वकील हैं. श्रीयस ने आईआईटी गुहाटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद वकालत को पेशा बनाया है. श्रीयस ने 2017 में दिल्ली यूनिवर्सिटी की लॉ फैकल्टी से ग्रैजुएशन किया था. इसके अलावा उन्होंने 2018 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से लॉ में मास्टर डिग्री हासिल की थी.

चीफ जस्टिस यूयू ललित के छोटे बेटे हर्षद अपनी पत्नी राधिका के साथ अमेरिका में पेशेवर जीवन में हैं. चीफ जस्टिस ललित का परिवार पिछली एक सदी से ज्यादा समय यानी कई पीढ़ियों से विधि और न्यायशास्त्र से जुड़ा रहा है. CJI यूयू ललित के दादा रंगनाथ ललित महाराष्ट्र के सोलापुर में वकालत करते थे जबकि पिता उमेश रंगनाथ ललित ने सोलापुर से वकालत शुरू की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.