Sunday, November 27th, 2022

दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की नीलामी:1.75 करोड़ रुपए रखी गई ‘द मैकलन द रीच’ की कीमत, 1940 में बनाई गई थी

अमेरिका (US) बेस्ड ऑक्शन हाउस ‘सोथबीज’ दुनिया की अब तक की सबसे पुरानी व्हिस्की नीलाम कर रहा है। 81 साल पुरानी इस व्हिस्की का नाम ‘द मैकलन द रीच’ है। ऑक्शन हाउस सोथबीज ने ‘द मैकलन द रीच’ को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नीलामी के लिए रखा है। सोथबीज ने इस व्हिस्की की कुछ फोटोज भी वेबसाइट पर शेयर की हैं।

टेस्ट - ट्रीकल टॉफी, ब्रम्बल जैम, क्रिस्टलाइज्ड जिंजर, नटमेग

टेस्ट – ट्रीकल टॉफी, ब्रम्बल जैम, क्रिस्टलाइज्ड जिंजर, नटमेग

‘द मैकलन द रीच’ की एस्टिमेटेड प्राइस 1.75 करोड़
सोथबीज की वेबसाइट पर जाकर लोग इस व्हिस्की के लिए बोली लगा सकते हैं। ऑक्शन हाउस ने इस पर बोली लगाने की आखिरी तारीख 5 अक्टबूर रखी है। व्हिस्की के चाहने वाले लोगों के लिए ‘द मैकलन द रीच’ की एस्टिमेटेड प्राइस रेंज 110,000 से 200,000 GBP यानी 96.72 लाख रुपए से 1.75 करोड़ रुपए रखी गई है।

फिनिश - इंटेंसिवली रिच, स्वीट और स्मोकी

फिनिश – इंटेंसिवली रिच, स्वीट और स्मोकी

1940 में बनाई गई थी व्हिस्की की सिर्फ एक बोतल
‘द मैकलन द रीच’ को 1940 में डिस्टिल्ड किया गया था और इस व्हिस्की की सिर्फ एक बोतल ही तैयार की गई है। यह 41.6% abv (अल्कोहल की मात्रा) की एक डीप ऑबर्न सिंगल माल्ट व्हिस्की है, जिसमें बेहद रिच, स्वीट और स्मोकी फिनिश दिया गया है। बोली लगाने वाले विजेता को ‘द मैकलन द रीच’ की बोतल के साथ स्मॉल ब्रॉन्ज स्कल्पचर यानी एक मूर्ति भी मिलेगी।

ब्रॉन्ज स्कल्पचर को सास्किया रॉबिन्सन ने बनाया है।

ब्रॉन्ज स्कल्पचर को सास्किया रॉबिन्सन ने बनाया है।

रेड लेदर से बने वुडन कैबिनेट में डिस्प्ले किया​​​​​​
सोथबीज की लिस्ट के अनुसार, ‘द मैकलन द रीच’ की बोतल को 3/288 नंबर नीलामी के लिए दिया है। व्हिस्की की यह बोतल तीन हाथों से बने ब्रॉन्ज स्कल्पचर पर रखी गई है, जिसे रेड लेदर से बने वुडन कैबिनेट में डिस्प्ले किया गया है। इसके ब्रॉन्ज स्कल्पचर को सास्किया रॉबिन्सन ने बनाया है। वहीं इसका कैबिनेट 1940 में द मैकलन एस्टेट के एक एल्म के पेड़ की लकड़ी का यूज करके बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.