Thursday, November 24th, 2022

कर्मचारी चयन आयोग ने 20,000 पदों पर निकाली भर्तियां:18 से 30 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स 8 अक्टूबर तक कर सकेंगे अप्लाई

केंद्र में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) के लिए भर्ती निकली है। जिसके तहत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 20,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स 8 अक्टूबर तक SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर or sarkari result.comआवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग की ओर से हर साल आयोजित की जाने वाली सीजीएल परीक्षा के जरिए विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और एजेंसियों में ग्रुप बी और सी के पदों पर हजारों भर्ती की जाती है।

ऐसे में इस बार एसएससी ने इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए ग्रुप बी और ग्रुप सी के लगभग 20,000 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इस साल आयोग केवल टियर 1 और टियर 2 के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। टियर 3 और टियर 4 को अब टियर 2 में ही मिला दिया गया है। ऐसे में टियर 2 में तीन पेपर लिए जाएंगे, जिनमें सभी पद के लिए पेपर जरूरी होंगे।

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) के टियर 2 के पेपर 1 में तीन नए मॉड्यूल शामिल हैं। अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल टियर 2 के नए परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2022 के हिसाब से की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया

  • अभ्यर्थी सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई करने के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप सबसे पहले लॉगिन करें और फिर आवेदन फॉर्म भरना शुरू करें।
  • इसके बाद आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • भविष्य के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.