Sunday, November 27th, 2022

यूपी के 12 जिलों में मामूली बारिश का अलर्ट:बीते 24 घंटे में 6.6 मिली मीटर बरसा पानी; पश्चिमी से पूर्वांचल की तरफ ट्रफ रेखा गुजरने का असर

यूपी के 12 जिलों में आज मामूली बारिश का अलर्ट है। बीते 24 घंटे में 6.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो पूर्वांचल की जिले में अभी भी बारिश होने की संभावना है। 30 सितंबर को मानसून की आखिरी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

अब तक इस साल मानसून शुरू होने से 1 जून से लेकर अबतक 533.8 मिलीमीटर बारिश हुई। जो कि औसत अनुमान से 36% कम है। बुधवार को पूर्वांचल के 12 जिलों में मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पूर्वांचल की तरफ जा रहे ट्रफ रेखा का असर है जो बारिश हो रही है।

सितंबर माह में 19% बारिश रिकवर की
वैज्ञानिकों की मानें तो यूपी में मौसम सितंबर माह में सबसे अच्छा रहा। आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि सितंबर माह में करीब 19% बारिश ज्यादा हुई जिससे प्रदेश भर में पड़े सूखे का असर भी कम हुआ। बीते 24 घंटे में जहां 244% बारिश ज्यादा हुई वैसे ही पूरे सितंबर माह के 15 दिन हुई बारिश का औसत अनुमान 250 से 300% आसपास रहा।

पूर्वांचल के 12 जिलों में मध्यम बारिश का अलर्ट
आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि बुधवार को खासकर पूर्वांचल के जिले में बारिश होगी। पूर्वांचल के जिलों में महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, संत रविदास नगर, गोरखपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, समेत 12 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पूर्वांचल की तरफ जाने वाली ट्रक रेखा की वजह से यह मानसून के आखिरी समय पर बारिश हो रही है। यह बारिश 29 से 30 सितंबर तक को ज्यादा होने की संभावना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.