Sunday, November 27th, 2022

यूपी का अगले तीन वर्ष में तीन लाख करोड़ रुपये के निर्यात का लक्ष्य: मंत्री नंदी

उत्तर प्रदेश के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने मंगलवार को कहा कि पिछले पांच साल में राज्य का निर्यात लगभग दोगुना हो गया है और सरकार का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में तीन लाख करोड़ रुपये का निर्यात करना है. निर्यात संवर्धन, औद्योगिक विकास, एनआरआई, निवेश संवर्धन विभाग संभाल रहे गुप्ता ने दिल्ली में व्यापार बोर्ड की बैठक में कहा कि उत्तर प्रदेश वर्तमान में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पांचवां सबसे बड़ा निर्यातक है.

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने व्यापार बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में देश में निर्यात और विनिर्माण को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि भी शामिल थे.

मंत्री के कार्यालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, गुप्ता ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है. राज्य के उद्योगों के पास पर्याप्त कच्चा माल, मानव संसाधन और बाजार है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य तेजी से एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए आगे बढ़ रहा है.’’

गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के नेतृत्व में पिछले पांच वर्षों में राज्य का निर्यात 77.27 प्रतिशत बढ़कर 88,000 करोड़ रुपये से 1.55 लाख करोड़ रुपये हो गया है.

उन्होंने कहा कि निर्यात में यह वृद्धि अभूतपूर्व और ऐतिहासिक है. हमारी सरकार ने अगले तीन साल में तीन लाख करोड़ रुपये के निर्यात का लक्ष्य रखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.