Sunday, November 27th, 2022

एचआरए(H.R.A) और एनपीएस(N.P.S.) के जरिए करें लाखों रुपये की टैक्स(Tax) बचत, ऐसे ले सकते हैं लाभ(Profit)

अगर आप नौकरी करते हैं और टैक्स के दायरे में आते हैं तो आप एचआरएऔर एनपीएस के जरिए लाखों रुपये की टैक्स बचत कर सकते है. बता दें कि जिन लोगों की कमाई सालाना 5 लाख रुपए से थोड़ी ज्यादा है, फिर भी उन्हें आयकर (Income Tax) देना पड़ता है. रिटर्न फाइल करने के अंतिम में लोग टैक्स बचाने के लिए कई तरह के तरीके भी खोजते रहते रहते हैं. लेकिन थक हारकर उन्हें अन्त में टैक्स भरना ही पड़ता है. हालांकि कुछ लोग इसकी पहले ही गणना कर लेते है. अगर आप भी टैक्स बचाने का विचार कर रहे है तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. आप एचआरए, एनपीएस और हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए 2 लाख रुपए से ज्यादा कर टैक्स बचत कर सकते हैं.

एचआरए के जरिए ऐसे बचाएं आयकर

मान लीजिए अगर आप अपने माता.पिता के साथ दादा के घर में रहते हैं तो आप किराया नहीं देते होंगे. अगर आप दादा को प्रति माह 43,000 रुपये का किराया दें तो उसका पूरा एचआरए टैक्स फ्री हो जाएगा. इससे 1.34 लाख रुपए की बचत हो सकती है. वहीं आपके दादा पर 30 फीसदी मानक कटौती के बाद किराए के रूप में मिलने वाले 5.16 लाख रुपये के लिए कर लग जाएगा. वहीं उनको एनपीएस के तहत छूट भी मिल जाएगी. जिससे आप आयकर आसानी कसे बचा सकते हैं.

एनपीएस में पाएं 10 प्रतिशत छूट:-

आपको बता दें कि धारा 80C के तहत एनपीएस में रखे गए मूल वेतन का 10 प्रतिशत तक टैक्स फ्री रहता है. कंपनी हर महीने एनपीएस में 7,169 रुपये या मूल वेतन का 10 प्रतिशत डालती है. इसका टैक्स करीब 27,000 रुपये कम हो जाता है. आप एनपीएस में 50,000 रुपये तक का निवेश करके 15,600 रुपये आसानी से बचा सकते हैं.

इसके साथ ही आप अपनी कंपनी से मिलने वाले सुविधाआं का भी टैक्स फ्री में इस्तेमाल कर सकते है. जैसे- फूड कूपन, एलटीए और गैजेट अलाउंस इन सभी खर्च को वर्क फ्रॉम होम में शामिल कर टैक्स छूट प्राप्त सकते हैं. अगर आपको 22,000 रुपये का फूड कूपन, 60,000 रुपये का एलटीए और 60,000 का गैजेट अलाउंस मिलता है तो 42,500 रुपये तक का सालाना टैक्स आसानी से बचा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.