Sunday, November 27th, 2022

TRAI का टेलीकॉम कंपनियों(Telecom Company) को निर्देश:​प्रीपेड मोबाइल(Prepaid Mobile) कस्टमर्स(Customers) को 30 दिन(Day) की वैलिडिटी वाला प्लान देना ही होगा, 7 महीने पहले भी दिया था आदेश:-

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में एक बड़ा फैसला किया है। TRAI ने सोमवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ लाना ही होगा। TRAI ने सात(Seven) महीने पहले भी यह निर्देश जारी किए थे, लेकिन टेलीकॉम कंपनियों ने इसका पालन नहीं किया था। इसलिए TRAI ने दोबारा सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं।

बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी होती है, जिसकी वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है। ट्राई के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ग्राहकों की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आएगी। ऐसा होने से ग्राहकों के एक महीने(Month) के एक्स्ट्रा(Extra) रीचार्ज के पैसे बचेंगे।

60 दिनों के अंदर लाना होगा प्लान:-

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर लाना ही होगा। इसके अलावा कंपनियों को नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के अंदर नियमों के आदेश का पालन करने को कहा गया है।

TRAI ने अप्रैल के महीने में इस संबंध में कंपनियों को निर्देश जारी किया था कि उन्हें प्लान वाउचर और प्लान वाउचर रिन्यूअल कैटिगरी में कम से कम एक ऐसा टैरिफ लाना होगा, जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होगी।

मौजूदा प्लान को लेकर ट्राई को मिल रही थी शिकायतें:

टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान को लेकर ट्राई को लगातार कस्टमर्स की शिकायतें मिल रही थीं। कस्टमर्स का आरोप था कि मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ रही है, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है। अगर वैलिडिटी 2 दिन बढ़ा दी जाएगी तो उन्हें राहत मिलेगी।

TRAI ने शेयर किए सर्विस प्रोवाइडर्स के प्लान्स:-

मोबाइल टैरिफ में दो कैटिगरी हैं। पहली कैटिगरी वैलिडिटी पीरियड बेस्ड है। दूसरी कैटिगरी रिन्यूअल ऑन सेम डेट पर बेस्ड है। इसे एक महीने वाला प्लान भी कहते हैं। TRAI की तरफ से अलग-अलग कैटिगरी को लेकर टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान्स की कंप्लीट जानकारी शेयर की गई है।

टेलीकॉम कंपनियों के 30 दिन वाले प्लान्स:-

Airtel की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 128 रुपए का है, जबकि उसी तारीख को अगले महीने रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 131 रुपए का है। रिलायंस जियो की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 296 रुपए का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 259 रुपए है।

वहीं वोडाफोन-आइडिया की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 137 रुपए का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यू होने वाला प्लान 141 रुपए का है। इसके अलावा BSNL का 30 दिनों का प्लान 199 रुपए का है, जबकि एक महीने की वैलिडिटी वाला प्लान 229 रुपए का है। MTNL का 30 दिनों वाला प्लान 151 रुपए का है, जबकि एक महीने यानी अगले महीने सेम डेट रिन्यूअल वाला प्लान 97 रुपए का है।

रिलायंस(Jio) और एयरटेल(Airtel) के कस्टमर्स बढ़े:

ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि पिछले साल नवंबर 2021 के अंत तक मोबाइल कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 119 करोड़ हो गई है। इस दौरान रिलायंस जियो और एयरटेल के कस्टमर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अक्टूबर में रिलायंस जियो ने 17.6 लाख कस्टमर्स जोड़े, जिसके बाद उसके कुल कस्टमर्स की संख्या 42.65 करोड़ के करीब रही।

वहीं, एयरटेल के कस्टमर्स में 4.89 लाख की कमी देखी गई, जिसके बाद इसके कुल कस्टमर्स की संख्या 35.39 तक जा पहुंची। जबकि, वोडाफोन-आईडिया के 9.64 लाख कस्टमर्स की कमी के बाद इसके कुल ग्राहकों की संख्या 26.90 करोड़ हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.