Sunday, November 27th, 2022

UPI Transaction Limit:UPI से करते हैं लेनदेन तो जरूर जान लें लिमिट, नहीं तो मौके पर हो जाएंगे परेशान

UPI से करते हैं लेनदेन तो जरूर जान लें लिमिट, नहीं तो ऐन मौके पर हो जाएंगे परेशान

UPI transaction limit what is the number of transfer and value of amount know everything- India TV Hindi News
  • ग्राहकों को बैंक के दिए गए लिमिट से अधिक ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं
  • 10 बार ही कर सकते हैं online Payment
  • 1 लाख तक का ट्रांजैक्शन संभव

भारत के विभिन्न बैंक ट्रांजैक्शन की लिमिट अलग-अलग देते हैं। ग्राहकों को बैंक के दिए गए लिमिट से अधिक ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं होती है। कई बार आपने ये नोटिस किया होगा कि आपका ट्रांजैक्शन अचानक से रुक जाता है, और आप शिकायत करते हैं कि बैंक का सर्वर डाउन हो गया है। दरअसल, उस समय आपकी ट्रांजैक्शन लिमिट खत्म हो गई होती है। 

10 बार ही कर सकेंगे online Payment?

UPI से अगर आप पेमेंट करते हैं तो उसके लिए आपको एक नियम फॉलो करना होता है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) बनाता है। इस नियम के मुताबिक आप एक दिन में अधिकतम 10 बार यूपीआई ट्रांसफर कर सकते हैं। 

अधिकतम कितने का कर सकते हैं ट्रांजैक्शन

SBI बैंक के माध्यम से अगर आप यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको एक लाख रुपये तक के पेमेंट्स की लिमिट दी जाती है। यही ऑफर बैंक ऑफ इंडिया का भी है। वहीं ICICI बैंक की डेली लिमिट 10 हजार रुपये है। अगर आप गूगल-पे यूजर्स हैं तो आपको 25 हजार तक के पेमेंट्स की अनुमति मिल जाती है। 

1 लाख तक का ट्रांजैक्शन संभव

पंजाब नेशनल बैंक वाले ग्राहकों को एक बार में 25 हजार तक भेजने की सुविधा होती है जो दिन भर में कुल 50 हजार तक का ट्रांसफर कर सकते हैं।  वहीं HDFC Bank प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंको में गिना जाता है, लेकिन इसकी भी अधिकतम ट्रांजैक्शन लिमिट 1 लाख रुपये है। अगर आप नए ग्राहक है तो शुरुआत के 24 घंटे तक 5000 रुपये तक के पेमेंट्स कर सकते हैं। एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को 1 लाख रुपये का पेमेंट्स करने की अनुमति देता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.