Saturday, November 26th, 2022

इंदौर का आकाश नमकीन खरीदेगी रिलायंस:डील पर बातचीत

सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा के अधिग्रहण के बाद रिलायंस रिटेल अपने पोर्टफोलियो में इंदौर की कंपनी आकाश नमकीन प्राइवेट लिमिटेड को जोड़ने वाला है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है। कंपनी रतलामी सेव, चिवड़ा और भेल जैसे नमकीन बनाती है। उसके प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में बेसन के लड्डू, गुलाब जामुन और सोन पापड़ी जैसी पारंपरिक मिठाइयां है।

1936 में हुई थी आकाश नमकीन की शुरुआत:-

आकाश नमकीन की शुरुआत साल 1936 में मध्य प्रदेश की बिजनेस कैपिटेल इंदौर से हुई थी। कंपनी के पास इंदौर में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। 7 को-पैकिंग यूनिट भी हैं। पूर्वी भारत में 4, उत्तरी भारत में 2 और पश्चिमी भारत में 1 यूनिट। अमेरिका, यूरोप, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका में इसके प्रोडक्ट एक्सपोर्ट होते हैं।

आकाश का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो

नमकीन में रतलामी सेव, मूंग दाल, बूंदी, मिक्सचर, पीनट, काजू मसाला, सालेटेड काजू, उपवास चिवड़ा, सोया स्टिक, भावनगरी गंठिया और भुजिया शामिल है। डाइट रेंज में मखाना, बॉम्बे फटाफट भेल, लाइट चिवड़ा और लाइट मिक्सचर शामिल है। वहीं मीठे में बेसन के लड्डू, सोहन पापड़ी, रसगुल्ला और गुलाब जामुन शामिल है। ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी रोज 40 टन से ज्यादा नमकीन 100,000 से ज्यादा पैकेट में भरती है।

रिलायंस तेजी से बढ़ा रहा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो

पिछले महीने अपनी 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग में रिलायंस रिटेल ने कहा था कि वह FMCG मार्केट में एंट्री लेगा। इसी के तहत वो अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को तेजी से बढ़ा रहा है। आकाश नमकीन के अलावा उसकी कार्बोनेटेड बेवरेज ब्रांड बिग कोला के मैन्युफैक्चरर AGE इंडिया के साथ बात चल रही है। दोनों के जॉइंट वेंचर एग्रीमेंट पर साइन करने की उम्मीद है।

इनसाइट कॉस्मेटिक्स में कंट्रोल स्टेक खरीदी

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने हाल ही में मेकअप और पर्सनल केयर ब्रांड इनसाइट कॉस्मेटिक्स में कंट्रोल स्टेक खरीदी थी। उसकी सूरत बेस्ड हजूरी बेवरेजेज के साथ सोस्यो ब्रांड को भी खरीदने पर बातचीत चल रही है। स्नैक टैक ब्रांड के तहत रिलायंस इंस्टेंट नूडल्स और सूप, बिस्कुट, नमकीन, मिठाई, पास्ता, सेंवई, केचप और जैम बेचती है।

गुड लाइफ ब्रांड के तहत आटा, खाने का तेल, चावल, दालें, सूखे मेवे, मसाले, नमक, चीनी उपलब्ध हैं। ओलिव ऑयल सीज ब्रांड के तहत बेचा जाता है। यह बबल्स एंड येह! (Yeah!) लेबल के तहत बेवरेज भी बेचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.