Thursday, November 24th, 2022

लखनऊ से नैमिषारण्य के लिए जल्द शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा: सीएम योगी आदित्यनाथ :

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरुवार को कहा कि देश के वैदिक विज्ञान के केंद्र कहे जाने वाले नैमिषारण्य के लिए जल्द ही लखनऊ से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी.

  • योगी ने लखनऊ और कानपुर के लिए 42 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की शुरुआत के अवसर पर अपने संबोधन में कहा, ‘लखनऊ से पहले चरण में हम बहुत जल्द नैमिषारण्य के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा उपलब्ध करवाएंगे. साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था के तहत आज जिन नई बसों का संचालन शुरू हो रहा है उनमें से कुछ को नैमिषारण्य तक चलाया जाएगा.’

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन और संस्कृति विभाग नैमिषारण्य की धरोहर को संरक्षित करने पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने नगर विकास विभाग से इस बारे में आग्रह किया कि इलेक्ट्रिक बसों की सेवा लखनऊ से नैमिषारण्य के लिए भी शुरू करने की तैयारी की जाये. हो सकता है उसमें कुछ समय लगे, क्योंकि वहां पर चार्जिंग स्टेशन बनाने पड़ेंगे, अन्य सुविधाएं देनी पड़ेंगी, लेकिन तब तक हमारी वैकल्पिक व्यवस्था क्या हो सकती है, इस पर ध्यान दिया जाए.’

नैमिषारण्य को भारत के वैदिक ज्ञान का केंद्र बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ज्ञान ऐसी धरोहर है जो विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त करती है. इस धरोहर को संरक्षित करने के प्रयास के तहत जो इलेक्ट्रिक बसें आज शुरू होंगी, उनमें से कुछ को नैमिषारण्य तक संचालित करने की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी.

उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन की प्रदूषण से मुक्त परिवहन सेवा उपलब्ध कराना समय की मांग है. इसी के मद्देनजर आज कुल 42 इलेक्ट्रिक बसों की सेवा प्रदेश के दो सबसे बड़े महानगरों लखनऊ और कानपुर के लिए शुरू की गई हैं.

योगी ने कहा कि देश में जिन 100 नगरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है उनमें से 10 उत्तर प्रदेश में है. देश के वे टॉप टेन शहर, जहां बेहतरीन काम हुए हैं उनमें उत्तर प्रदेश के दो शहर आगरा और वाराणसी भी शामिल हैं.

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि प्रदेश में पिछले पांच वर्षों के दौरान मेट्रो के संचालन में भी सफलता मिली है. उन्होंने कहा कि देश में कोई राज्य सर्वाधिक शहरी क्षेत्रों में मेट्रो का संचालन कर रहा है, तो वह उत्तर प्रदेश है.

योगी के मुताबिक राज्य के पांच शहर ऐसे हैं जहां मेट्रो रेल चलाई जा रही है, आगरा में मेट्रो का काम बहुत तेजी से चल रहा है.

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक बस सेवा मेट्रो का आधार बनेगी. इससे मेट्रो का विस्तार करने में और हर नागरिक को प्रदूषण मुक्त सार्वजनिक परिवहन की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध होगी. बर्तमान में इलेक्ट्रिक बसों की मांग भी काफी ज्यादा बढ़ गई है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में सबसे अधिक 752 नगर निकाय उत्तर प्रदेश में हैं और उनका विस्तार भी हो रहा है, इससे एक बड़ी आबादी अब नगर निकायों के दायरे में आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.