Thursday, November 24th, 2022

मथुरा शाही ईदगाह के वैज्ञानिक सर्वे संबंधी याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश:

मथुरा शाही ईदगाह के वैज्ञानिक सर्वे संबंधी याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश

मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद के विवादित परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण संबंधी याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा की जिला अदालत को आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने जिला अदालत को दाखिल अर्जी पर 4 महीने के भीतर सुनवाई पूरी कर फैसला लेने को कहा है. अब देखना ये है कि जिला अदालत मामले पर क्या फैसला लेती है. गौरतलब है कि भगवान श्रीकृष्ण विराजमान के वाद मित्र मनीष यादव ने गत वर्ष मथुरा की जिला अदालत में अर्जी देकर शाही ईदगाह मस्जिद के विवादित परिसर का वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग की थी.

अहम बिंदु

  • काशी के ज्ञानवापी मस्जिद में हुए वीडियोग्रॉफी सर्वे की तर्ज पर मथुरा में भी श्रीकृष्ण जन्मस्थान विवाद की सचाई जानने के लिए सर्वेक्षण कराने संबंधी दाखिल याचिका पर हाईकोर्ट ने सोमवार को निचली अदालत को आदेश दिया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट में जस्टिस पीयूष अग्रवाल की एकल पीठ के आदेश के मुताबिक मथुरा जिला अदालत को कहा गया है कि वकील मनीष यादव की ओर से दायर सर्वेक्षण करने संबंधी याचिका को चार महीने में निपटाया जाए.
  • मनीष यादव ने पिछले साल मथुरा जिला अदालत में ये याचिका दाखिल की थी.सुनवाई जल्द से जल्द पूरी हो इसकी मांग को लेकर यादव ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में पिछले दिनों अर्जी दाखिल की थी. अर्जी के माध्यम से हाईकोर्ट से इस मामले में दखल दिए जाने की अपील की गई थी. अर्जी पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने निचली अदालत से आख्या मांगी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.