Sunday, November 27th, 2022

निफ्टी-50 में एंट्री के बाद अडानी ग्रुप की इस कंपनी का बुरा हाल, शेयर धड़ाम

बीते सप्ताह शुक्रवार को अडानी समूह की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने निफ्टी-50 में एंट्री किया था। लेकिन सोमवार को कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। जिसकी वजह से निवशकों को तगड़ा झटका लगा।

निफ्टी-50 में एंट्री के बाद अडानी ग्रुप की इस कंपनी का बुरा हाल, शेयर धड़ाम

बीते सप्ताह शुक्रवार को अडानी समूह (Adani Group) की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने निफ्टी-50 (Nifty-50) में एंट्री किया था। लेकिन सोमवार को कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। एनएसई (NSE) में कंपनी के शेयर की कीमत लगभग 10 प्रतिशत तक लुढ़क गई थी। लेकिन थोड़ी सी रिकवरी के बाद कंपनी के शेयर की कीमतों में उछाल देखने को मिली। इसके बावजूद अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises Performance) के शेयर 8.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3164.75 रुपये प्रति शेयर के लेवल पर बंद हुआ है। 

इस साल कैसा रहा है कंपनी का प्रदर्शन? 

बीते एक साल के दौरान कंपनी के शेयरों में काफी तेजी देखने को मिली है। पिछले एक साल के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर का दाम 107 प्रतिशत तक बढ़ गया है। वहीं, इस साल की शुरुआत में इस कंपनी पर दांव लगाने वाले निवेशकों को 80 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न मिला है। निवेशकों के लिहाज से पिछला 6 महीना भी शानदार रहा है। इस दौरान पोजीशनल निवेशकों का रिटर्न 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है। हालांकि, इन बीता एक महीना निवेशकों के लिए मुश्किलों भरा रहा है। इस दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों 5.43 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी के 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 3885 रुपये है। जबकि 52 सप्ताह का न्यूनतम स्तर 1367.70 रुपये है।

कैलेकुलेशन के मुताबिक अडानी एंटरप्राइजेज की इस एंट्री से एनएसई में 184 मिलियन डॉलर का प्रवाह बढ़ गया था। अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक था। यह भारत की 11वीं सबसे बड़ी कंपनी है। बता दें, अडानी एंटरप्राइजेज से पहले अडानी पोर्ट्स ने निफ्टी-50 में जगह बनाई थी।

(डिस्‍क्‍लेमर: यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.