Thursday, November 24th, 2022

DU Admissions 2022: सीयूईटी के तहत एडमिशन को लेकर तकरार जारी, सेंट स्टीफंस कॉलेज जाएगा सुप्रीम कोर्ट-

St. Stephen’s College Admissions 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज (St. Stephen’s College) में एडमिशन की चाह रख रहे छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल छात्रों के प्रवेश के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि कॉलेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी में सीयूईटी 2022 (CUET 2022) के तहत एडमिशन को लेकर शुरू हुई तकरार रुकने का नाम नहीं ले रही है और अब कॉलेज दिल्ली हाईकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को दिया सीयूईटी के तहत ही एडमिशन देने का आदेश

दरअसल यूनिवर्सिटी और कॉलेज के बीच तकराक यूनिवर्सिटी के आदेश के बाद शुरू हुई जिसमें ये कहा गया था कि इस साल सभी कॉलेजों में एडमिशन सिर्फ सीयूईटी 2022 के स्कोर के हिसाब से ही होगा और कोई भी कॉलेज अपनी अलग से परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। इस आदेश को सेंट स्टीफंस कॉलेज ने मानने से इंकार कर दिया। कॉलेज ने एक नया सिस्टम अपनाया जिसके तहत 85 फीसदी एडमिशन तो सीयूईटी के तहत दिए जाएंगे वहीं 15 फीसदी के लिए कॉलेज खुद इंटरव्यू आयोजित करेगा।

दिल्ली हाईकोर्ट ने यूनिवर्सिटी के पक्ष में सुनाया फैसला

बता दें कि सेंट स्टीफंस कॉलेज द्वारा लगाई गई याचिका पर 12 सितंबर को हाईकोर्ट ने सुनवाई की थी और कहा था कि सेंट स्टीफंस CUET के आधार पर ही दाखिला दे। हाईकोर्ट ने कॉलेज को डीयू द्वारा तैयार की गई प्रवेश नीति का पालन करने को कहा था। वहीं सेंट स्टीफंस 85 फीसदी सीयूईटी अंक और 15 फीसदी इंटरव्यू के आधार पर दाखिला देने पर अड़ा हुआ है।

दिल्ली विश्वविद्यालय स्पष्ट कर चुका है कि सीयूईटी प्रक्रिया पालन न करने पर सेंट स्टीफंस कॉलेज (St. Stephen’s College) द्वारा लिए गए दखिलों को दिल्ली विश्वविद्यालय मान्यता नहीं देगा। विश्वविद्यालय का कहना है कि एक ही विश्वविद्यालय के कॉलेज एडमिशन के लिए अलग-अलग नियम नहीं अपना सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.